आपने साइकिल ली क्या? आइडिया बुरा नहीं है.


वर्ल्ड इनवायर्नमेंट डे पर मेरे दोस्तों ने बाइक को अलविदा कह कर ११ गियर वाली साइकिल खरीद ली और साइकिल क्लब की स्थापना कर डाली। मुझे भी उस क्लब का मेम्बर बनने को कहा तो मैंने अपने दोस्तों से पूछा कि इसका फ़ायदा क्या है। जिस पर मेरे दोस्तों ने मुझको डेमो दे डाला। दोस्तों ने मुझसे कहा कि पहले जमाने में एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए हम साइकिल का इस्तेमाल करते थे। इसके बाद इसकी जगह मोटरसाइकिल,कार,बस और ट्रक ने ले ली है। इसकी वजह से सड़के असुरक्षित हो गयी है और एक्सीडेंट बढ़ते जा रहे है। इन गाड़ियों के धुएं से दिन पर दिन शहर का प्रदूषण बढ़ता जा रहा है। जो हमारी हेल्थ पर गंभीर असर डाल रहा है। आज के लोग थोड़ी से दूर जाने के लिए भी मोटरसाइकिल का इस्तेमाल करते है। उसकी जगह पैदल या फिर साइकिल से जाने को अपनी तौहीन समझते है। क्योकि साइकिल आज के दौर में गरीबों का स्टैण्डर्ड बन गयी है। जबकि साइकिल चलाना हमारे स्वास्थ्य के लिए तो बेहतर है ही साथ ही वह प्रदूषण को भी रोकती है। और इससे एक्सीडेंट की संभावनाए भी कम होती है। दोस्तों की बात सुनकर लगा कि यह सौदा मंहगा नहीं है। तो भैया, वहां से निकलते ही मैंने भी एक साइकिल खरीद ली।


{ i-next 10 जून 2010 में प्रकाशित }

2 comments:

Udan Tashtari said...

अच्छा किया..यह पर्यावरण की रक्षा में एक मनका साबित होगा.

Rahul Rathore said...

बहुत बहुत ..आभार

कभी मेरे ब्लॉग पर भी आईये
http://techtouchindia.blogspot.com

Post a Comment